SEMrush SEO tool का इस्तेमाल हर ब्लॉगर को क्यों करना चाहिए

SEMrush एक SEO टूल है जो आपकी वेबसाईट में keyword analysis करता है और आपके opponents द्वारा उपयोग की जाने वाली keyword technique के बारे मे बताता है। SEMrush SEO tool आपके कंटेन्ट को ऑडिट करता है।SEMrush SEO Tool ke fayde
SEMrush आपको backlinks बनाने के लिए opportunities प्रदान करता है। यहाँ मैं आपको पूरा explanation दूंगा कि effective web optimization की तकनीक को सही से समझने के लिए SEMrush SEO क्यों जरूरी होता है।

SEMrush SEO Tool को use करने के फायदे

1. Backlink Evaluation

SEMrush से आपको पता चलेगा कि आपके opponents को कहाँ से backlinks मिल रहे हैं और उनके backlinks की variety क्या है। आप इस डाटा का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाईट के लिए एक profitable backlink बना सकते हो।
SEMrush बैकलिंक दिखाने के लिए पाई ( pie )चार्ट show करता है। एक वेबसाईट के कितने high-quality hyperlinks है इसको दिखाने के लिए यह उनको nofollow and dofollow लिंक्स में divide करता है।

2. Efficient Key phrase Analysis

SEMrush उन सभी keyword phrases को identifies करता है जिस से आपको ज्यादा से ज्यादा traffic मिल सके। यह keyword optimization और कंटेन्ट analysis में आपकी help करता है। यह आपके main phrase से अलग different keyword को uncover करता है। इस से आपको ये जानने में मदद मिलती है कि आपके competitor क्या दिखाना चाहते है।

3. Your Previous and Present Rankings

SEMrush आपको बताता है कि आपके optimization efforts से आपकी keyword रैंकिंग में क्या progress हो रही है। ये paid और organic search दोनों प्रकार का डाटा आपको daily अपडेट करके show करता है। इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी लोकैशन के लिए अलग अलग tracking campaigns को create करके location-specific data को filter कर सकते हो। आप SEMrush का प्रयोग करके अपनी पिछली और वर्तमान रैंकिंग को track कर सकते हो। आप समय-समय पर Google पर अपनी कीवर्ड रैंकिंग की प्रगति देख सकते हैं, ताकि आप पहचान सकें कि क्या काम किया और क्या नहीं किया।

4. Analyze Your Competitor

SEMrush ना सिर्फ आपके competitor को analyze नहीं करता बल्कि आपके competitor के opponents को भी analyze करता है। ये उन सभी websites का पता भी लगता है जो आपके रिलेटेड key phrases के लिए रैंक करते है। ये उन सभी websites के सबसे highest 20 key phrases के बारे में भी बताता है जिनके कारण वो websites traffic प्राप्त करती है।

Meta Tag क्या है और SEO के लिए ब्लॉग पर कैसे add करें

5. Maintain your present traffic

इसका traffic analytics tool आपको new traffic प्राप्त करने में मदद करता है। ये आपको tool देता जिसकी मदद से आपको sure होगा कि आपको अपना पुराना traffic किस प्रकार बचाना है मतलब पुराना traffic खोना नहीं है। आपका जो existing traffic है आपको उसका ध्यान रखना होगा। नया traffic आने से आपकी कुछ समय के लिए रैंक में सुधार हो सकता है परंतु यदि आप पुराना traffic को खोना शुरू कर देते हो तो आपकी रैंकिंग ज्यादा समय तक नहीं रह सकती।
SEMrush में choose कर सकते हो कि आपको क्या पंसद है। Location के आधार पर आप कीवर्ड की position को track करना चाहते हैं या रिजल्ट को अपने competitors के साथ compare करना चाहते हैं । Additional information के लिए आप SEMrush को Google Analytics या Search Console से connect कर सकते हो।

6. Website Monetization

SEMrush का monetize tool ब्लॉगर, Adsense publisher और affiliate मार्केटिंग करने वालों के लिए बहुत ही लाभदायक है। यही SEMrush का सबसे important part है जिससे से आप अपने ब्लॉग पर ads को display करके online बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। यह आपके key phrases से रिलेटेड उन सभी companies के बारे मे बताता है जो Pay-per-Click के अनुसार भुगतान करती है।

7. Deal with Panda Updates

Google की Panda update से बहुत से bloggers को गूगल सर्च से बाहर होना पड़ा था। SEMrush आपकी वेब साइट में site audits को सही से handles करता है और उन सभी चीजों की पहचान करता है जो Panda Update के अनुकूल नहीं होती। इसलिए आप अपने ब्लॉग को गूगल की new Panda अपडेट के साथ adjustments कर सकते हो।

SEMrush SEO Tool एक बहुत ही भरोसेमंद seo टूल है पर आम ब्लॉगर के लिए ये एक बहुत ही महंगा tool है। मैं आपको suggest करूंगा कि आप SEO से रिलेटेड articles को read करते रहें जिससे आपको SEO Basics का ज्ञान हो जाएगा जो एक ब्लॉगर के लिए काफी है। अगर आप e-commerce website चलाते हो तो ये टूल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Add a Comment

Your email address will not be published.