Learn CSS In Hindi-CSS सीखें हिन्दी में

इस tutorial में हम आपको बताने वाले हैं कि how to learn css in hindi? अगर आप एक ब्लॉगर हो या अपना एक ब्लॉग बनाना चाहते हो टॉप आपको HTML और CSS की basic जानकारी जरूर होनी चाहिए।How to Learn CSS In Hindi

CSS को सीखना बहुत ही आसान है। अगर आपको एचटीएमएल की थोड़ी सी भी जानकारी है तो आपको css को सीखने मे कोई परेशानी होगी। वैसे तो इंटरनेट पर css  सीखने के लिए बहुत सी websites हैं परंतु उनमें से ज्यादातर इंग्लिश मे है। जो लोग इंग्लिश मे नहीं सीख सकते उनके लिए ये बिल्कुल ही सही जगह है।

Steps To Learn CSS

css को पूरी तरह से सीखने के लिए आपको step by step  चलना होगा। आपकी सुविधा के लिए इस tutorial को अलग-अलग lession मे डिवाइड किया गया है। अगर आप हर रोज सिर्फ एक ही lession को follow करते हो तो भी आपको  20 दिनों में  CSS  का पूरा basic याद हो जाएगा।

नीचे दिए गए हर आर्टिकल को आप एक-एक करके पूरा समझें। इसको आसान बनाने के लिए पूरे उदाहरण देकर समझाया गया है। आर्टिकल को पढ़ते समय यदि आप अपने कंप्युटर का notepad प्रयोग करते रहोगे तो साथ-साथ आपका अभ्यास भी होता रहेगा।

    1. CSS क्या है और इसके क्या फायदे हैं?
    2. CSS Add करने के 3 तरीके
    3. CSS Outline Property का Use कैसे करें

Learn CSS के इस tutorial में आपको css basics की पूरी जानकारी मैंने हिन्दी मे बताने की कोशिश की है। यदि आपको यहाँ दिए गए किसी आर्टिकल के बारे मे पूछना हो तो आप पूछ सकते हो। यदि css basics का कोई टॉपिक मुझसे छूट गया हो तो please मुझे जरूर अवगत कराएं।

error: Content is protected !!