Web development सीखने के लिए 4 Best Websites-हिंदी में

अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपको Web Development जरुर सीखना चाहिए. आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप घर बेठे भी develoment बड़ी ही आसानी से सीख सकते हो.Online ऐसी बहुत-सी websites है जो ये web design और development का कोर्स free में करवाती है.Web Develoment सीखने की सबसे best websites

Web Development क्या है ?

आपको बतादें कि Web design और development दोनों अलग-अलग है.web design में front end coding आती है जैसे कि जब भी आप किसी वेबसाइट को visit करते हो तब आपके सामने कुछ Images, Text, colors, Videos, Audios दिखाई देते है.ये जो सब दिखाई देता है इसको front end coding कहते है.

Develoment में back end coding आती है जो की front end से थोड़ी बहुत मुश्किल होती है. back end में बहुत सारी चीजें होती हैं जैसे आप जब twitter को open करते हो तब आपको Login करने के लिए कहा जाता है तो वो सारी चीज़े back end में आती है.
Front end coding और back end coding दोनों ही बहुत important है. अगर आपको भी अच्छी professional website बनानी है तो आपको भी front end के साथ साथ back end coding भी आनी चाहिए.Front end में आपको HTML, CSS और JavaScript सीखनी पड़ेगी और back end में आप PHP जैसी languages सीखनी पड़ेगी.

Web Development सीखने में कितना time लगता है?

जब भी आप किसी website पर visit करते हो तो आपने देखा होगा कि वहां अलग-अलग design होती है. इनको अलग-अलग design देने के लिए बहुत-सी coding की जाती है.इनमें से कुछ coding बहुत ही simple और आसान होती है जबकि बहुत-सी बहुत-बहुत मुस्किल होती है.

Web development एक ऐसी फील्ड है जिसमे आप अपना करियर बना सकते हो क्योंकि आज कल हर किसी व्यक्ति को खुद की वेबसाइट बनाना अच्छा लगता है और आप वेब डेवलपमेंट सीखने के बाद किसी को भी वेबसाइट बना कर दे सकते हो और अपनी मेहनत के लिए उससे पैसे ले सकते हो.
अगर आप develoment सीखना चाहते है तो ये आपके लिए बहुत ही आसान होगी,पर यदि आप किसी के कहने से इसको सीखना चाहते है तो आप कभी भी नही सीख पाओगे.Front End Development सीखने के लिए एक महीना काफी है जबकि back end में काफी समय लगता है.Back end एक server side coding होती है जो बहुत कठिन होती है.इसके लिए बहुत practice की जरूरत पडती है.

4 Best Free Websites to Learn Web Development

यहाँ मैं आपको कुछ ऐसी websites  बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप devloping सीख सकते हो. इन सभी websites को  Professional Web Developers ने बनाया है.इनकी मदद से आप front end के साथ-साथ back end programming भी सीख सकते हो.

मेरी बताई इन websites में से कुछ तो ऐसी हैं जो आपको Certificate देती है.बस इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे.यहाँ मैं आपको clear बताना चाहता हूँ कि पैसे सिर्सिफ Certificate लेने के लिए लगते हैं,सीखने के कोई पैसे नहीं लगते.

W3school

W3Schools एक ऑनलाईन एजुकेशन पोर्टल है जो वेब तकनीक की मुफ्त शिक्षा प्रदान करता हैं.इस साइट को बस आपको open करना है और जो language आपको सीखनी है उस पर click करके आप सीखना शुरू कर सकते है. इस वेबसाइट में आपको “sign up” करने की भी ज़रुरत नहीं पड़ेगी.w3school से वेब डेवलपमेंट सीखे

अगर आपके पास window 10 है तो आप इसको offline डाउनलोड भी कर सकते हैं.जहाँ पर आपने जो Topic पढ़ा है उससे related कुछ सवाल पूछे जाते है उसका जवाब आपको ठीक से देना पड़ता है इससे आपका बढ़िया तरह से अभ्यास भी हो जाता है

कोई भी web programming language सीखने के बाद इस वेबसाइट में आपको बहुत से प्रोजेक्ट्स मिलेंगे जिनको पूरा करके आप अपना coding skill चेक कर सकते हैं.

W3schools वेबसाइट पर आप html, css, JavaScript, PHP, Python, XML, Node JS ये सब languages आप सिख सकते है.इस website पर आप course complete करने के बाद सर्टिफिकेट भी ले सकते है लेकिन आपको उसके लिए कुछ पैसे देने पड़ेंगे.

ये भी देखें

Aadhar Card Update और Correction कैसे करें Kaise Kre Hindi Me Jaankari

Facebook Primary Phone Number Change Aur Email Kaise Kre

Best Free Video Editing Apps Android Aur Youtuber Ke Liye Hindi Me

 Freecodecamp

freecodecamp भी web application development सिखाने वाली वेबसाइट है जहा से आप online web development सीख सकते हो. इस वेबसाइट पर आपको Challenges complete करते करते सीखना है, जिसे से आपको सीखने में बहुत मदद मिलती है.freecodeCamp a web design tutorial

बहुत सारी websites में आपको challenges ज्यादा नही दिए जाते हैं जिसकी वजह से आपका प्रैक्टिकल अच्छा नही हो पता.आपको करना ये होगा कि इस साइट को open करके “Map” पर click करना है उसके बाद जो language आपको सीखनी है वो आप सीख सकते हो, ये बिलकुल फ्री वेबसाइट है.

challenges complete करने के बाद आपको Projects challenges भी दिये जायेंगे जिन्हें आपको complete करना है। साथ ही साथ आपको freecodecamp से free certificate भी मिलेगा। इस पर आप front end coding के साथ back end भी सीख सकते हैं.

BHIM App Error क्या है और इसको fix कैसे करें-पूरी जानकारी हिंदी में

GIF Image Kya Hai Aur GIF Animation Image Kaise Bnaye

बैक एंड coding में आपको Node.js सीखने को मिलेगा जो की बहुत ही अच्छी और Trending programming language है.Front end coding को complete करने के बाद आपको वेबसाइट पोर्टफोलियो बनाने का चैलेंज दिया जाएगा. जहाँ पर आपको एक  websites वैसी ही बनानी है जैसी आपको बनाने के लिए कहा जाये.

sololearn

ये एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है जहाँ से आप web design programs सीख सकते हो. इसे आप अपने एंड्राइड फ़ोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो. यहाँ आप html, css, JavaScript, Php, C#, C++ ये languages सीख सकते हो।sololearn से web design

इसकी अच्छी बात इसकी forum community  है जहाँ वेब डेवलपमेंट या सॉफ्टवेर डेवलपमेंट से related सवाल पूछ सकते है.इस website पर course पूरा करने के बाद आपको Certificate भी दिया जाता है जिसको आप बिलकुल free में डाउनलोड कर सकते हो.sololern certificate

Sololern पर एक टॉपिक पूरा होने पर आपसे कुछ सवाल किये जाते है.अगर आप सही जवाब नहीं देते हो तो आपका course आगे नही बढ़ेगा.

Learnvern

इस वेबसाइट  पर आपको  वेब डेवलपमेंट सिखने के लिए हिंदी में videos मिलेंगे. जब आप इस वेबसाइट को open करोगे तो आपको कुछ सिखने के लिए sign up करना होगा. Sign Up करने के बाद आपको अपना  course सेलेक्ट करना होगा.learnvern website

यहाँ पर आप html ,css,javascript,java, c++,c और php जैसी बहुत सी programming languages सीख सकते हो. इस Website की सबसे खास बात ये है कि ये आपको free certificate भी प्रदान करती है.

ऊपर बताई  गयी ये चारों वेबसाइट Web Development सीखने की ये सबसे top वेबसीतेस है. इसके अलावा भी अगर आपको कोई website अच्छी लगती हो तो comment में जरुर बताये, ताकि हमारे readers को फायदा मिल सके.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!