HTML Editor क्या होता है? सबसे best HTML Editor कैसे चुने?

HTML Editors क्या होता है और अपने लिए सबसे best HTML Editor कैसे चुन सकते है जो सबसे simple और उसमें ज्यादा फीचर्स भी हो। इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे।HTML Editor kya hota hai?
हम अपने जीवन में गलतियाँ करते रहते है, यही बात कोडिंग करते समय भी होती है। आप चाहे beginner हो या एक्सपर्ट हो, गलतियाँ होने पर आपको सिरदर्द होना शुरू हो जाता है। हम simple tasks के लिए भी tools की मदद लेते है जैसे कि लिखते समय spellcheck tool का प्रयोग। एचटीएमएल जैसी markup language लिखते समय भी हमें ऐसे editor की जरूरत होगी जो सबसे ज्यादा features देता हो।
एक एचटीएमएल एडिटर beginners और advanced developers दोनों के लिए ही अमूल्य होता है।

HTML Editor क्या होता है?

Code editors या HTML editors को website development में सबसे important पार्ट माना जाता है। HTML Editor क्या होता है?
आप अपने एचटीएमएल कोड को किसी भी html editor में लिख सकते हो। ज्यादातर editor open source होते हैं और इनका प्रयोग आप फ्री में कर सकते हो। HTML Editor एक ऐसा tool होता है जो एचटीएमएल कोड को एडिट या बनाने में हेल्प करता है।
दो प्रकार के एडिटर आपको मिल जाएंगे- WYSIWYG और textual html editor.

WYSIWYG

WYSIWYG की full form होती है- What You See Is What You Get। ये एडिटेर एक editing interface प्रदान करते है जो आपको live दिखाता है कि एक working browser में आपका कोड कैसे दिखाई देगा।

Learn HTML in Hindi- अब HTML सीखें सिर्फ 20 दिनों में

CSS Background हिन्दी में सीखें
WYSIWYG एडिटर को प्रयोग करने के लिए किसी एचटीएमएल ज्ञान की जरूरत नहीं होती। इसलिए inexperienced user के लिए इसको इस्तेमाल करना आसान होता है।
Example:- Dreamweaver, Kite.

Textual HTML editor

जैसा कि नाम से ही पता चल जाता कि textual HTML editors का आधार text -base होता है। इस प्रकार के एडिटर के लिए एचटीएमएल का knowledge होना बहुत जरूरी होता है। इसका प्रयोग करते समय आप कोडिंग का live preview नहीं देख सकते। जैसे:- Notepad++, Sublime Text.

Web development सीखने के लिए 4 Best Websites-हिंदी में
इस प्रकार के editors आपको ज्यादा freedom और personalized options प्रदान करते है। एक textual editor का प्रयोग करके आप अपने वेब पेज को बेहतर तरीके से search engine के लिए optimize कर सकते हो। इस से आप ऐसा वेब पेज बना सकते हो जो Web Content Accessibility Guidelines (WCAG) को follow करता हो ताकि disabilities लोग आपका पेज देख सके।
Best HTML Editors
एचटीएमएल editor क्या होता है इसके बारे में हम काफी discuses कर चुके है। अब हमें एक best html editor को choose करना है जो हमारी सभी जरूरतों को पूरा कर सके। सभी editors में कुछ basic feature होते हैं। हालांकि कुछ editor दूसरों की तुलना में ज्यादा visual representation और additional packages को install करने की अनुमति भी प्रदान करते है.

Add a Comment

Your email address will not be published.