LIC की Money Back Policy आपके लिए क्यों जरूरी है?

भारत में जीवन बीमा का नाम आते ही सबसे पहले जो नाम सामने आता है वह है Life Insurance Corporation। LIC ने वर्षों से भारतीय बीमा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान बना रखा है। LIC की एक प्रमुख पॉलिसी है “LIC Money Back Policy”। इस लेख में, हम LIC Money Back Policy की पूरी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत कर रहे हैं.Lic money back policy

LIC Money Back Policy क्या है?

**LIC Money Back Policy** एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी है जो पॉलिसीधारक को नियमित अंतराल पर Survival Benefits प्रदान करती है। इसमें policy term के दौरान पॉलिसीधारक को निश्चित राशि वापस मिलती है और maturity पर बची हुई राशि तथा accrued bonuses मिलते हैं।

LIC Money Back Policy के प्रकार

1. LIC New Money Back Plan – 20 Years
यह योजना 20 वर्षों के लिए है और इसमें policyholder को 5वें, 10वें, और 15वें वर्ष में 20% sum assured मिलता है। 20वें वर्ष में शेष 40% sum assured और accrued bonuses मिलते हैं।

2. LIC New Money Back Plan – 25 Years
यह योजना 25 वर्षों के लिए है और इसमें policyholder को 5वें, 10वें, 15वें, और 20वें वर्ष में 15% sum assured मिलता है। 25वें वर्ष में शेष 40% sum assured और accrued bonuses मिलते हैं।

3. LIC Jeevan Tarun
यह योजना बच्चों के लिए विशेष रूप से बनाई गई है। इसमें 20 वर्ष की आयु तक premium payment किया जाता है और 20 से 25 वर्ष की आयु के बीच बच्चे को 20% sum assured प्रति वर्ष मिलता है।

LIC Money Back Policy के लाभ (Benefits)

LIC Money Back Policy के कई लाभ हैं जो इसे एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाते हैं। यहाँ कुछ प्रमुख लाभों का विवरण दिया गया है:

1. Financial Security
यह पॉलिसी policyholder को जीवन बीमा कवर प्रदान करती है। अगर policy term के दौरान policyholder की मृत्यु हो जाती है, तो nominee को death benefits मिलते हैं।

2. Regular Payouts
Money Back Policy के तहत policyholder को नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि मिलती है, जिसे survival benefit कहा जाता है। यह राशि policyholder को अपनी जरूरतों के अनुसार उपयोग करने के लिए दी जाती है।

3.Tax Benefits
LIC Money Back Policy के premiums पर section 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है। इसके अलावा, maturity benefits पर section 10(10D) के तहत टैक्स छूट मिलती है।

4. Bonus Benefits
LIC अपनी पॉलिसीधारकों को regular bonuses प्रदान करती है। ये bonuses policy की maturity या death claim के समय मिलते हैं।

5. Loan Facility
Policyholder अपनी LIC Money Back Policy के against loan भी ले सकता है। यह loan policy की surrender value के आधार पर दिया जाता है और इसे आसान किस्तों में चुकाने की सुविधा होती है।

LIC Money Back Policy के प्रीमियम (Premiums)

LIC Money Back Policy के premiums पॉलिसीधारक की आयु, policy term, और sum assured के आधार पर निर्धारित होते हैं। Policyholder अपनी सुविधा के अनुसार yearly, half-yearly, quarterly, या monthly premium payment का विकल्प चुन सकता है।

Premium Calculation Example

मान लें कि एक 30 वर्षीय व्यक्ति LIC New Money Back Plan – 20 Years खरीदता है, जिसमें sum assured ₹5,00,000 है। इसका annual premium लगभग ₹25,000 हो सकता है। यह premium policyholder की age, sum assured, और policy term के आधार पर भिन्न हो सकता है।

LIC Money Back Policy के लिए आवेदन कैसे करें?

LIC Money Back Policy के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1. Policy Selection): सबसे पहले अपनी आवश्यकताओं के अनुसार LIC Money Back Policy का चयन करें।
2. Fill Application Form: LIC की शाखा या वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भरें।
3. Submit Documents: आवश्यक दस्तावेज़ जैसे पहचान पत्र, पता प्रमाण, और आय प्रमाण पत्र के साथ आवेदन पत्र जमा करें।
4. Medical Examination: कुछ मामलों में, LIC मेडिकल परीक्षण की मांग कर सकती है।
5. Pay Premium: पॉलिसी को सक्रिय करने के लिए प्रीमियम का भुगतान करें।

LIC Money Back Policy Policy Surrender

यदि policyholder किसी कारणवश पॉलिसी को जारी नहीं रख पाता है, तो वह पॉलिसी को surrender कर सकता है। पॉलिसी के surrender करने पर policyholder को surrender value मिलती है, जो पॉलिसी के कुल मूल्य का एक हिस्सा होती है।

### Surrender Value Calculation

सामान्यतः, LIC पॉलिसी के तीन वर्षों के बाद surrender value प्रदान करती है। Surrender value = (Total premiums paid – survival benefits paid) x Surrender value factor.

LIC Money Back Policy के Riders

LIC Money Back Policy के साथ policyholder विभिन्न riders जोड़ सकता है, जो अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं। ये riders निम्नलिखित हैं:

1. Accidental Death and Disability Rider: इस rider के तहत accidental death या disability की स्थिति में अतिरिक्त राशि प्रदान की जाती है।
2. Critical Illness Rider: इस rider के तहत policyholder को critical illnesses diagnosed होने पर एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।
3. Term Assurance Rider: यह rider अतिरिक्त life cover प्रदान करता है।
4. New Term Assurance Rider: यह rider policyholder की मृत्यु के समय अतिरिक्त राशि प्रदान करता है।

LIC Money Back Policy: Frequently Asked Questions (FAQs)

1. क्या LIC Money Back Policy में loan लिया जा सकता है?
हाँ, policyholder अपनी LIC Money Back Policy के against loan ले सकता है। Loan की राशि policy की surrender value के आधार पर होती है।

2. LIC Money Back Policy में प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति क्या है?
LIC Money Back Policy में प्रीमियम भुगतान yearly, half-yearly, quarterly, और monthly किया जा सकता है।

3. LIC Money Back Policy में maturity benefits क्या होते हैं?
Policy term के अंत में, policyholder को remaining sum assured और accrued bonuses मिलते हैं।

4. LIC Money Back Policy के तहत death benefits क्या हैं?
Policy term के दौरान policyholder की मृत्यु होने पर nominee को sum assured और accrued bonuses मिलते हैं।

5. LIC Money Back Policy का surrender value कैसे calculate किया जाता है?
Surrender value = (Total premiums paid – survival benefits paid) x Surrender value factor.

Conclusion

LIC Money Back Policy एक सुरक्षित और लाभकारी बीमा योजना है जो policyholder को regular survival benefits प्रदान करती है। यह पॉलिसी जीवन बीमा के साथ-साथ निवेश का भी एक उत्तम साधन है। इसकी सुविधाएं और लाभ policyholder को वित्तीय सुरक्षा और आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं।

इस पॉलिसी के विभिन्न प्रकार, लाभ, और आवेदन प्रक्रिया को समझकर, आप अपने और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। LIC Money Back Policy एक बुद्धिमानीपूर्ण निवेश है जो आपको और आपके परिवार को सुरक्षित और संतुष्ट रखता है।

अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए LIC Money Back Policy का चयन करें। यह पॉलिसी आपके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने का एक उत्कृष्ट तरीका है और आपकी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *