facebook Data Leak क्या है और फेसबुक आपके फोन से क्या-क्या चोरी कर रहा है

Facebook Data Leak मामला जोर पकड़ता ही जा रहा है.अभी फेसबुक ने 25 मार्च को कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में ब्रिटिश अखबारों में एक फुल पेज माफीनामा छपवाया था.लेकिन फेसबुक की मुश्किलें खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही.अब लंदन की एक वेबसाइट ने दावा किया है कि फेसबुक के पास आपके कॉल डिटेल्स से लेकर टेक्स्ट मैसेज से जुड़े सारे डेटा मौजूद है.Facebook data Leak को कैसे रोके

Facebook Data Leak पर सबसे भयानक रिपोर्ट

लंदन की आर्स टेक्निका वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के पास अपने यूजर्स का कॉन्टेक्ट नाम, फोन नंबर, कॉल ड्यूरेशन और टेक्स्ट मैसेज से संबंधित डेटा कई सालों से पड़े हैं.यह रिपोर्ट सबसे बड़ी भयानक और चौंकाने वाली है.इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि आप फेसबुक को अपने एंड्राइड फोन में चलाते हो तो ये आपकी सारी जानकारियां अपने पास स्टोर करता रहता है.

Facebook Primary Phone Number Change Aur Email Kaise Kre

Facebook Page Apne Naam Se Kaise Bnaye Hindi Me Jaankari

Facebook Data Leak पर फेसबुक की सफाई

फेसबुक ने अपनी सफाई में कहा है कि फेसबुक ने कभी भी कोई डेटा (कॉन्टेक्ट नंबर) किसी को भी नहीं बेचे हैं और ना ही किसी एप के साथ शेयर किया है.यूजर्स से जुड़ीं सभी जानकारी पूरी तरह सुरक्षित हैं.फेसबुक ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि वो यूजर्स के कॉल या टेक्स्ट मैसेज को ट्रैक नहीं कर रहे हैं.पर पिछले सप्ताह वेलिंग्टन के एक सॉफ्टवेयर डेवलपर्स ने फेसबुक द्वारा ट्रैक किए अपने कॉल डिटेल्स की पूरी लिस्ट ट्विटर पर डालकर हड़कंप मचा दिया था.अगर आप भी ये पता लगाना चाहते हो कि फेसबुक ने आपका क्या चुराया है तो आप फेसबुक सेटिंग से अपनी साडी डिटेल्स डाउनलोड कर सकते हो.

Pan Card Status Online Kaise Check Kaise Kre Hindi Jaankari

Best Free Video Editing Apps Android Aur Youtuber Ke Liye Hindi Me

Youtube Video Download Kre Bina Kisi Software ke Free Me

Youtube New Monetize Update 2018:Video Monetize Rules Change Kiye

Facebook Data Leak Ka Pta Kaise Kre

स्टेप 1 : फेसबुक पर पहुंचकर अपने अकाउंट में लॉग इन करें.

स्टेप 2: इसके बाद आपको ‘सेटिंग्स’ के विकल्प पर क्ल‍िक करना है. जैसे ही आप यहां क्ल‍िक करेंगे, तो आपके सामने सेटिंग्स का पेज खुलेगा.

स्टेप 3: सेटिंग्स पेज खुलने के बाद इसके अंत में जाएं. यहां आपको ‘Download a copy of your Facebook data’ पर क्ल‍िक करना है.

स्टेप 4 : आप इस पर क्ल‍िक करेंगे, तो फिर एक और नया पेज आपके सामने खुलेगा. यहां आपको ‘Start my archive’ पर क्ल‍िक करना है. फिर अपना पासवर्ड डालें.उसके बाद आपका फेसबुक डेटा डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

स्टेप 5 : जैसे ही डाउनलोड शुरू होगा, फेसबुक आपको एक मेल भेजेगा. जिसमें वह कहता है कि आप अपना ईमेल बॉक्स चेक करते रहें ताकि जैसे ही डाटा पूरा डाउनलोड हो जाए, तो आप उसे हासिल कर सकें.

स्टेप 6:उसके बाद  आपका डेटा डाउनलोड के लिए तैयार हो जाएगा, तो आपको एक जिप फाइल आएगी. इसमें आपको INDEX.HTML फाइल पर क्लिक करना है. जैसे ही आप यहां क्ल‍िक करेंगे, वैसे ही facebook data leak के बारे में आपको पता चल जाएगा कि फेसबुक क्या और कितना जानता है.

अगर आप कोई जरूरी जानकारी अपने फ़ोन में रखते हो तो आज ही या तो वो जानकारी मिटा दें या फेसबुक को मिटा दें.अगर आप किसी दोस्त को संदेश में अपना बैंक खाता नम्बर या कोई पासवर्ड भेजते हो तो फेसबुक के पास भी जाता है.फेसबुक आपके होने पर आने-जाने वाली कॉल की जानकारी रखता है और संदेश की भी.तो आप क्या सोचते हो फेसबुक को इसमें कुछ बदलाव करना चाहिए या भारत सरकार को फेसबुक पर बैन लगा देना चाहिए.अपनी राय आप कमेंट में जरुर बताएं और इसको शेयर करके अपने दोस्तों को इस बारे में बताएं.

2 टिप्पणियाँ

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!